तेजी से हों कार्य, समय पर पूरी हों विकास परियोजनाएं : सुराणा

0
87

जिला कलक्टर अभिषेक सुराणा ने अधिकारियों को दिए निर्देश, कहा- आपसी समन्वय से काम करें अधिकारी और आमजन की समस्याओं का करें समयबद्ध समाधान

चूरू। जिला कलक्टर अभिषेक सुराणा ने कहा है कि जिले के विकास से जुड़ी बड़ी परियोजनाओं और विकास कार्यों में तेजी लाते हुए समय पर सभी प्रोजेक्ट पूरे करें ताकि सरकार की मंशा के अनुसार लोगों को समय पर इनका लाभ मिले।जिला कलक्टर सोमवार को डीओआईटी वीसी रूम में आयोजित आवश्यक सेवाओं, बजट घोषणाओं, संपर्क एवं अन्य माध्यमों से मिली समस्याओं के निस्तारण सहित विभिन्न बिंदुओं को लेकर आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान सभी उपखंड अधिकारी वीसी के जरिए बैठक से जुड़े। जिला कलक्टर ने कहा कि सभी विभागों के अधिकारी आपसी तालमेल के साथ काम करते हुए जिले के विकास से जुड़ी परियोजनाओं पर काम करें ताकि सरकार की मंशा के अनुसार तेजी से विकास कार्य हों और समय पर उनका लाभ आमजन को मिले। बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन में आ रही व्यवहारिक समस्याओं का तत्काल समाधान करें और यह सुनिश्चित करें कि तत्काल सभी बजट घोषणाओं की क्रियान्विति सुनिश्चित हो। इसके लिए आवश्यकता अनुसार भूमि चिन्हीकरण, भूमि आवंटन, भूमि अवाप्ति की कार्यवाही तत्काल पूरी करें।आवश्यक सेवाओं की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में बिजली, पानी की आपूर्ति सुचारू रखें तथा मौसमी बीमारियों पर नियंत्रण एवं एहतियात के लिए जरूरी इंतजाम सुनिश्चित करें। त्यौहारों के मध्येनजर बिजली, आपूर्ति व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें और कटौती आवश्यक होने पर उसका समय इस प्रकार रखें कि आमजन को अधिक परेशानी नहीं हो। उन्होंने पेंडिंग बिजली कनेक्शन शीघ्र करवाने, इसकी रिपोर्ट नियमित रूप से भिजवाने के लिए कहा तथा सीइओ श्वेता कोचर एवं डिस्कॉम एक्सईएन अनिल पूनिया को जिले के मॉडल सोलर विलेज चिन्हित कर काम शुरू करने के निर्देश प्रदान किए। उन्होंने पूनिया से कहा कि जिले की सरकारी इमारतों पर सोलर लगाने की दिशा में आवश्यक कार्यवाही में तेजी लाएं।इस दौरान एडीएम अर्पिता सोनी, सीईओ श्वेता कोचर, एसडीएम बिजेंद्र सिंह, एसीईओ चैनाराम, डीएफओ भवानी सिंह, एडीपीआर कुमार अजय, कमिश्नर अभिलाषा सिंह, डीडी आईटी नरेश टुहानिया, सीडीईओ गोविंद सिंह राठौड, डीईओ प्रांरभिक संतोष महर्षि, डिस्कॉम एक्सईएन अनिल पूनिया रोजगार विभाग की सहायक निदेशक वर्षा जानू, आईसीडीएस डीडी डॉ नरेंद्र शेखावत, एडिनशल चीफ इंजीनियर राममूर्ति, पीएचईडी एसई रमेश राठी, सीएमएचओ डॉ मनोज शर्मा, लाड कंवर, कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ जगदेव सिंह, पशुपालन संयुक्त निदेशक डॉ ओमप्रकाश, सानिवि एसई चैतन्य पंवार, एक्सईएन बीएल सोनी, महिला अधिकारिता के उपनिदेशक जयप्रकाश, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक नगेंद्र सिंह राठौड़, डीएसओ सुरेंद्र महला सहित अधिकारीगण मौजूद थे।

भूमि अवाप्ति के प्रकरणों का करें तत्काल निस्तारण

जिला कलक्टर ने इस दौरान उपखंड अधिकारियों को भूमि अवाप्ति प्रकरणों के तत्काल निस्तारण, गिरदावरी कार्य के समुचित संपादन के निर्देश दिए तथा सरदारशहर एसडीएम को आरयूआईडीपी प्रोजेक्ट की प्रगति रिपोर्ट भिजवाने के लिए कहा।
जिला कलक्टर ने जिला स्तरीय अधिकारियों से कहा कि जिले में स्वच्छ भारत दिवस पखवाड़े के दौरान स्वच्छता के लिए बेहतर कार्य हुआ, उसे निरंतर बनाए रखना है। उन्होंने डीईओ माध्यमिक गोविंद सिंह से कहा कि संभाग में खोले जाने वाली सैनिक स्कूल के लिए ताल छापर में उपलब्ध भूमि पर स्कूल खोले जाने के प्रस्ताव भिजवाएं। उन्होंने सानिवि अधिकारियों को जिला मुख्यालय पर रिंग रोड की डीपीआर बनाने, रामनगर तिराहे एवं ओम कॉलोनी में आरयूबी के लिए आवश्यक कार्यवाही करने, पूनिया कॉलोनी आरओबी के गुणवत्तायुक्त निर्माण को लेकर भी निर्देश प्रदान किए।

एक ही चीज के लिए नहीं कहना पड़े बार-बार

संपर्क पोर्टल, सीएम एवं लोकायुक्त कार्यालय एवं अन्य माध्यमों से मिलने वाली जन समस्याओं के निस्तारण की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि समस्या चाहे किसी भी माध्यम से प्राप्त हुई हो, उसका त्वरित एवं संवेदनशील निस्तारण सुनिश्चित करें। संपर्क पोर्टल पर नियमित लॉगिन कर समस्या निस्तारण करते रहें। जिला स्तरीय जन सुनवाई के प्रकरणों को भी प्राथमिकता से निपटाएं। जिला कलक्टर ने कहा कि अधिकारी दिए गए निर्देशों को गंभीरता से लें और यह सुनिश्चित करें कि एक ही चीज के लिए बार-बार कहना नहीं पड़े। जिला कलक्टर ने इस मौके पर कहा कि यदि विभाग सीएसआर से कोई कार्य करवाना चाहते हैं तो उसके प्रस्ताव भिजवाएं। जिला कलक्टर ने डीएफओ भवानी सिंह तथा अन्य अधिकारियों से कहा कि नेचर पार्क में और क्या गतिविधियां आयोजित की जा सकती हैं, इस पर काम करें। इस दौरान उन्होंने जिले के गैजेटियर के लिए सूचनाएं तत्काल भिजवाने के भी निर्देश विभागों को दिए।

यह भी देखिए…

खास बातचीत : न्यायिक मजिस्ट्रेट, विधि अधिकारी बनने के इच्छुक युवा जरूर देखें यह इंटरव्यू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here