पीएमश्री योजना में स्किल डवलपमेंट कोर्स इनिशिएट करें : सुराणा

0
73

जिला कलक्टर अभिषेक सुराणा ने जिले के सरदारशहर में किया पीएम श्री नवोदय विद्यालय, सरस डेयरी प्लांट, आयुर्वेद विश्व भारती अस्पताल, श्रीगौशाला समिति व रूपलीसर में शराब फैक्ट्री का निरीक्षण, राइजिंग राजस्थान को लेकर उद्योगपतियों के साथ की बैठक, निवेश के लिए किया आमंत्रित, एसडीएम डॉ दिव्या चौधरी, तहसीलदार रतनलाल मीणा सहित अधिकारी रहे मौजूद

चूरू। जिला कलक्टर अभिषेक सुराणा ने मंगलवार को जिले के सरदारशहर में पीएम श्री नवोदय विद्यालय, सरस डेयरी प्लांट, आयुर्वेद विश्व भारती अस्पताल, श्रीगौशाला समिति व रूपलीसर में शराब फैक्ट्री का निरीक्षण किया और व्यवस्थाएं देखीं। इसी के साथ एसडीएम कार्यालय में राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर मीट-2024 को लेकर उद्योगपतियों के साथ बैठक कर जिले में निवेश के लिए आमंत्रित किया। इस दौरान एसडीएम डॉ दिव्या चौधरी, तहसीलदार रतनलाल मीणा सहित अधिकारी मौजूद रहे।

स्किल डवलपमेंट कोर्स इनिशिएट करें

जिला कलक्टर सुराणा ने पीएमश्री नवोदय विद्यालय का निरीक्षण कर कहा कि विद्यालय में पीएमश्री योजना में स्किल डवलपमेंट कोर्स इनिशिएट करें और कौशल संवर्धन पर फोकस करें। स्किल्ड जनरेशन विकसित भारत की आधारशिला है। इसी के साथ विद्यालय में साहित्यिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। विद्यालय परिसर में ‘वेस्ट से बेस्ट‘ अपनाते हुए इनोवेटिव अंदाज में वेस्ट मैनेजमेंट किया जाए। उन्होंने सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्यार्थियों के कक्षा-कक्षों, शिक्षण व्यवस्था, पीएम श्री योजना में चल रहे प्रोजेक्ट कार्यों की जानकारी ली। प्राचार्य हरीश मीना ने व्यवस्थाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विद्यालय में पीएमश्री योजनान्तर्गत एक्सपोजर टूर, इंटरनेशनल रिसर्च पब्लिश हो चुके मेंटर द्वारा मोटिवेशनल मेंटरशिप, नाट्यशाला, कला उत्सव सहित कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस दौरान सिपी भारद्वाज, जयसिंह मीणा, राजेश पारीक, शीतल सैनी,युसुफ अली खान, राधेश्याम भाट, आनंद प्रकाश, मीना बेन सहित अन्य उपस्थित रहे।

अस्पताल के प्रोजेक्ट कार्य से मिलेगा क्षेत्र के लोगों को लाभ

इसी क्रम में जिला कलक्टर सुराणा ने सरदारशहर के आयुर्वेद विश्व भारती अस्पताल का अवलोकन किया तथा 200 बेड के प्राणनाथ अस्पताल के प्रोजेक्ट की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अस्पताल के प्रोजेक्ट कार्य से क्षेत्रा के लोगों को बेहतरीन चिकित्सा सेवाओं का लाभ मिलेगा। चिकित्सा सेवाओं की बेहतरी से ही परिवेश व समाज की सम्पूर्ण प्रगति संभव है। उन्होंने अस्पताल में दवा वितरण, चिकित्सकीय परामर्श, जांच, आने वाले मरीजों की संख्या, मरीजों के बैठने की व्यवस्था, शौचालय, सफाई व्यवस्था आदि का जायजा लिया। प्रोजेक्ट हैड जतिन जैन ने प्रोजेक्ट कार्य की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अस्पताल कार्य दो चरणों में पूरा होगा। इस दौरान डॉ रविन्द्र चौधरी व सेवानिवृत्त बिग्रेडियर अजयपति त्रिपाठी ने व्यवस्थाओं की जानकारी दी।

सरस डेयरी प्लांट तथा श्रीगौशाला समिति के हरा- चारा केन्द्र का किया अवलोकन

सुराणा ने सरदारशहर में सरस डेयरी प्लांट का अवलोकन किया और कैम्पस की व्यवस्थाएं देखी। उन्होंने प्लांट में दूध कलेक्शन, परिवहन, प्लांट मशीनरी, प्रोसेसिंग, बॉटलिंग, वितरण सहित व्यवस्थाओं की जानकारी ली। डेयरी एमडी ने व्यवस्थाओं की जानकारी दी।
इस दौरान डेयरी चैयरमैन लालचंद मूंड, एसडीएम डॉ दिव्या चौधरी, तहसीलदार भी उनके साथ रहे। इसी क्रम में उन्होंने सरदाशहर मुख्यालय पर श्रीगौशाला समिति के हरा-चारा केन्द्र का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि गौशाला में गोबर को यूटीलाइज करते हुए बायोगैस व सीएनजी निर्माण पर विचार करें। गोबर से उन्नत किस्म के उर्वरक व खाद तैयार होते हैं। उन्होंने गौशाला में संधारित गोवंश, पशुओं के लिए चारे, चिकित्सकीय व्यवस्था, पशुओं में बीमारियों, गौशाला को अनुदान सहित जानकारी ली। इस दौरान समिति के गिरधारीलाल पारीक ने व्यवस्थाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गौशाला में 7 हजार से अधिक गोवंश संधारित किए गए हैं तथा पशुओं के लिए चारे व चिकित्सकीय परामर्श की समुचित व्यवस्था की गई है। इस दौरान सुनील जयसंगसरिया व मधुसूदन राजपुरोहित सहित अन्य उपस्थित रहे। इसी क्रम में जिला कलक्टर ने रूपलीसर में शराब फैक्ट्री का भी निरीक्षण किया और प्लांट में पैकिंग व परिवहन की जानकारी ली। आबकारी अधिकारी विजयकुमार पूनिया ने जानकारी दी।

राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर मीट में जिले में करें निवेश

जिला कलेक्टर सुराणा ने एसडीएम कार्यालय में राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर मीट-2024 कार्यक्रम का जिला स्तरीय कार्यक्रम को लेकर उद्योगपतियों के साथ बैठक कर जिले में निवेश करने की अपील की। उन्होंने कहा कि जिले के औद्योगिक विकास के लिए उद्योगपतियों का सहयोग अपेक्षित है। सभी के सहयोग से जिले में नए प्रोजेक्ट पर काम करने के प्रयास रहेंगे। जिले में नई संभावनाओं पर मिलकर काम करने से औद्योगिक विकास को नई गति मिलेगी। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय पर होटल शक्ति पैलेस में बुधवार, 23 अक्टूबर को राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर मीट-2024 कार्यक्रम का जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। जिले में अभी तक किए गए एमओयू में सभी सेक्टर को टच करने का प्रयास किया गया है। जिले में निवेश को बढ़ाने के लिए एनआरआई व नॉन राजस्थान रेजीडेंट लोगों को प्रेरित करने के लिए प्रयास किए गए हैं।सुराणा ने कहा कि राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर मीट-2024 के तहत किए जाने वाले सभी एमओयू को शत प्रतिशत जिले के धरातल पर उतारकर औद्योगिक प्रगति को और अधिक बढ़ाने के प्रयास रहेंगे। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी एमओयू किए जा रहे हैं।जिला कलक्टर सुराणा ने बताया कि जिला स्तरीय इन्वेस्टर मीट में हस्तशिल्प उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। प्रदर्शनी में जिले में लकड़ी, बंधेज, मोचड़ी, लाख आदि से बनाए जाने वाले उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने निवेशकों को आमंत्रित कर जिले में निवेश बढ़ाने की अपील की। इस दौरान एसडीएम डॉ दिव्या चौधरी, तहसीलदार रतनलाल मीणा, नायब तहसीलदार प्रहलाद पारीक, अभिषेक पारीक, शिवरतन सराफ, रतुराम सहारण, असलम बारदानावाले, सत्यनारायण जांगिड़, प्रहलाद सराफ, बनवारीलाल जांगिड़ सहित उद्योगपति व अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

यह भी देखिए…..
खास बातचीत : न्यायिक मजिस्ट्रेट, विधि अधिकारी बनने के इच्छुक युवा जरूर देखें यह इंटरव्यू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here